FeaturedHows To

PUBG से छुटकारा पाने के उपाय| PUBG Addiction|How To Stop Playing PUBG ?

दोस्तों यह article उन दोस्तों के लये है जो pubg game छोड़ना तो चाहते है पर छोड़ नहीं प् रहे ,कुछ लोग pubg गेम की लत से काफी परेशान है उनकी दिनचर्या प्रभावित हो रही है ,कुछ लोग तो pubg game छोड़ने के लिए उसे बार बार uninstall करते है, लेकिन इसकी लत इन्हे फिर से game install करने पे मजबूर कर देती है , तो आइये इस article में इसके लत से पूरी तरह छुटकारा पाने के उपाए जाने

  • जम्मू में एक फिटनेस ट्रेनर ने अपना मानसिक संतुलन खो दिया लगातार 10 दिन तक Pubg खेलने के बाद
  • जालंधर में एक लड़के ने अपने पापा से ₹50000 चुराया Pubg में स्पेंड करने के लिए
  • महाराष्ट्र में रेलवे ट्रैक के ऊपर बैठ कर दो लोग पब्जी खेल रहे थे कि ट्रेन आई और उन्हें कुचल दी और वह मारे गए

कुछ जगह दोस्तों हमारे देश में pubg को बैन कर दिया गया है और हालत इतनी बुरी है कि गुजरात में तो कुछ जगह पुलिस लोगों को गिरफ्तार कर रही है pubg खेलने के लिए

दोस्तों अगर आप pubg game खेलकर live streaming कर पैसे कमा रहे है तो यह लत आपके लिए जरुरी है, इसे बनाये रखिये।

Pubg इतना एडिकटेड क्यों है

दोस्तों मैं आपको pubg के एडिक्ट होने के कारण बताऊंगा और उससे छुटकारा पाने के उपाये भी

  1. daily life की परेशानियाँ – एक आम जिंदगी में हर किसी को प्रॉब्लम होती है अपनी daily life में अगर आप स्कूल या कॉलेज जाते हैं तो पढ़ाई का प्रेशर है अगर आप जॉब करने जाते हैं तो आपको काम का प्रेशर है अगर आप जॉब नहीं करते तो काम job ढूंढने का प्रेशर है,इन्हीं प्रेशर को कम करने के लिए इंसान दिमाग को संतुलित रखने के लिए टाइमस्केप करता है जैसे कोई क्रिकेट खेलने जाता है कोई बुक पड़ता है तो कोई टीवी देखता है , और कोई pubg जैसे गेम खेलता है,
  2. social hobbies – दोस्तों आखिर pubg में ऐसा क्या है कि वह लोगो को मजबूर कर देता है गेम खेलने के लिए,बस सोचने पर मजबूर कर देता है कि अगर मुझे रिलैक्स करना है तो मैं पब्जी ही खेलूंगा, पब्जी बाकी गेम के बजाय में एक सोशल गेम है जिस पर हम अपने दोस्तों के साथ बातें करते-करते भी इस गेम को खेल सकते हैं बस यही कारण है कि यह गेम एक सोशल एक्टिविटी की तरह बन जाती है और जब भी कोई हॉबी दोस्तों सोशल एक्टिविटी बन जाती है तो हमारा ध्यान उस पर जाना जाता है हम उसको और बेहतर करने के लिए सोचते हैं, दोस्तों पब जी गेम खेलने का एक और कारण यह भी है कि आपके friend सर्कल में सारे दोस्त पब्जी खेलेंगे औऱ आप नहीं खेलेंगे तो आप socially अपने आप को कमी महसूस करेंगे, और फिर मजबूरी में आकर आप भी पब्जी गेम खेलना शुरू कर देंगे।
  3. उद्देस्य और लक्ष्य की भावना – दोस्तों Pubg जैसे गेम लोगों को एक उद्देश्य और लक्ष्य देते हैं एक मिशन देते हैं जिस पर आपको पता होता है कि आपको क्या करना है मिशन पूरा करना है,आपको एक आईलैंड पर उतारा जाएगा आपको सारे दुश्मनों को मारना है और बच कर जिंदा अकेले बहार निकलना है वहा से ।
  4. Achievement and rewards – पब्जी गेम में आपको टाइम टू टाइम रिवॉर्डज दिए जाते हैं achievement होती है आपको rank किया जाता है, इतना अच्छा आप खेलोगे जितना ज्यादा आपका level बढ़ेगाआपका रैंक बढ़ेगा, यह सारी चीजें दोस्तों जरूरी होती है आप को motivate करने के लिए आपके goal तक पहुँचने के लिए जो आपको pubg खेलने के लिए।

PUBG से छुटकारा पाने के लिए क्या करें –

दोस्तों चुकी आप pubg गेम के addict हो चुके है ,तो मै कहूंगा की आप अपने खली समय में game न खेलकर book पढ़े , cricket खेले आदि , तो यह सही नहीं होगा , यह formula तब आपके काम आती जब आप इस game को खलेना start कर रहे होते , जब आप इस pubg game की लत से जूझ रहे है तब हम सिर्फ उसी keyword पर फोकस करेंगे जिससे हमारा लत छूट जाये काम हो जाया हम पहले के जैसे normal हो जाये।

maxresdefault

दोस्तों मै भी pubg गेम की लत का शिकार हो चूका था, और इस game की वजह से मेरे दिनचर्या पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा था , पहले मै अपने सरे काम time से करता था ,time से उठ जाता था, लेकिन जब से मैंने इस pubg game को खेलना start किया तब से मेरी दिनचर्या बहुत ज्यादा प्रभावित हुई ,मेरा लक्ष्य डगमगा गया, मै रात रात भर pubg खेलने लगा।दिन में काम के समय में नींद आने लगी , और भी बहुत सारी परेशानिया pubg गेम की लत से होने लगी , काम के time में pubg game खेलने का मन होता, थोड़ा भी समाय निकलता तो मैं automatic pubg game खेलना चालू कर देता।

लेकिन दोस्तों आज मुझे PUBG के लत से छुटकारा मिल गया है , चुकी मै इस लत से आजाद हो चूका हूँ तो शायद मै इससे छुटकारा पाने के उपाए बेहतर बता सकूँ। यह उपाय मै कई pubg addict लोग जो इससे छुटकारा पा चुके है और इसके बारे में Research कर बता रह हूँ।

  1. दोस्तों pubg से छुटकारा पाने के लिए game को मोबाइल से uninstall कर लेंना यह बोलना , बड़ा आसान लगता है लेकिन यह व्यावहारिक नहीं है कुछ दिन में game फिर से install हो जाता है। (कुछ लोग तो 20-20 बार गेम install uninstall कर चुके है या इससे भी ज्यादा )
  2. दोस्तों कोई भी लत 1 बार में नहीं छूटती है, इससे धीरे धीरे छोड़ना पड़ेगा , आपको pubg गेम खेलते हुए धीरे धीरे इससे interest को काम करना होगा।
  3. इसके लिए सबसे पहले आप जिस squad के साथ खलते ते उन्हें unfriend कर दीजिये, और उनके लाख कहने पर भी आप उनके साथ उनकी squad में न खेले।
  4. कुछ दिन तक game को अकेले खेलिए,आप game को अनजान लोगो के साथ खेलेंगे , इससे आपकी interest 50 % तक ऑटोमेटिक काम हो जाएगी।
  5. ऐसे ही कुछ दिन तक आप team mode में खेलने से ऊबने लगेंगे और आप single player वाले फॉर्मेट में खेलने लगेंगे।
  6. आप गेम को single player वाले फार्मेट में खेलिए और, और अब आप जितना बेकार खेल सकते है उतना बेकार खेलिए , जान जोखिम में डालकर खेलिए , bootcamp , georgopool,जैसे जगह में खेलिए, आपका प्रदर्शन और भी ख़राब हो जायेगा।
  7. ठीक इसी प्रकार कुछ दिन और खेलते रहिये ख़राब प्रदर्शन और दोस्तों के बिना खेलने से आपकी दिलचस्पी कम हो जाएगी , ख़त्म होने लगेगी और आप pubg game एक साधारण game की तरह खेलने लगेंगे।
  8. और यह सबसे अच्छा समय होगा pubg को unsinstall करने के लिए , ऐस करने के लिए आपको 5 से 10 दिन तक का समय लग सकता है ,लेकिन ऐसा करने से आपकी लत छूट जाएगी।
  9. दोस्तों आपको अपने दिमाग को संतुलित करना होगा , अब आप बहुत हद तक गेम के लत से निकल चुके है , पर जब आप market में या कही और जाते है तो आपको अपने पुराने दोस्त pubg खेलने वाले मिलेंगे जो आपसे इस विषय पर बात करेंगे , पर आप अपने दिमाग को संतुलित रखे , और अपने लक्ष्य को यद् करे और अपने पुराने समय को जब आप pubg game नहीं खेलते थे।

दोस्तों आपको यह article कैसा लगा comment में जरूर बताये , और यदि आपके पास भी, addiction से छुटकारा पाने की कोई बेहतर उपाए हो तो जरूर बताये। धन्यवाद।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button