आयुष्मान भारत कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें | how to apply for ayushman bharat card In Hindi

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ( how to apply for ayushman bharat card ) और इसकी पूरी जानकारी और लाभ? तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि मैं यहां आपको इन्हीं चीजों के बारे में बता रहा हूं।

आयुष्मान भारत कार्ड की जानकारी

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना भारत की केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। सितम्बर 2018 को इसका शुभारंभ किया गया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब लोगों को बड़े अस्पतालों में सुविधाएं और इलाज उपलब्ध कराना है। इसे प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के रूप में भी जाना जाता है PMJAI वास्तव में भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। स्वास्थ्य बीमा लेने वाले व्यक्ति द्वारा एबीवाई में इलाज की लागत का भुगतान नहीं किया जाएगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर को झारखंड की राजधानी रांची से पीएमजेएआई योजना की शुरुआत की, पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के साथ, यह योजना पूरी तरह से काम करना शुरू कर देगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि 5 लाख स्वास्थ्य बीमा के साथ 10 करोड़ परिवारों को जन आरोग्य योजना का लाभ मिलेगा. शुरुआत में गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। बाद में निम्न मध्यम वर्ग, मध्यम वर्ग और उच्च मध्यम वर्ग के लोगों को भी इसके दायरे में लाया जाएगा। आइए अब जानते हैं PMJAY से जुड़ी अहम बातें। तो इन सभी लाभों को लेने के लिए आपके पास आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड होना चाहिए। तो यहां मैं आपको बताऊंगा कि आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें और इसकी पूरी जानकारी।

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें (How to apply for Ayushman Bharat card.)

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें, इस बारे में STEP By STEP संपूर्ण मार्गदर्शिका यहां दी गई है।

तो इन STEPS को फॉलो करके आप आसानी से आयुष्मान भारत कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मैंने PHOTOS की मदद से इसे समझाने की पूरी कोशिश की है।

आयुष्मान भारत कार्ड के लाभ

इस साल आयुष्मान भारत योजना पर करीब 5,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। और अगले साल इस पर 10,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस साल करीब 8 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिलने की उम्मीद है। अगले साल 10 करोड़ लोगों को लाने का लक्ष्य है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के गरीब लोगों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। जो भारत सरकार द्वारा किया गया बहुत ही अच्छा काम है।

तो चलिए अब एक-एक करके कुछ मुख्य फायदों के बारे में बात करते हैं:

प्रत्येक परिवार का 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा

आयुष्मान भारत, जिसे अब प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के रूप में जाना जाता है, का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे के सभी लोगों को 5 लाख का स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है। इस योजना के तहत उपयोग किया जाने वाला पैसा पूरी तरह से मुफ्त है। और पैसे का हर साल नवीनीकरण भी किया जाएगा। इसलिए यह योजना भारत की हमारी केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सबसे अच्छी योजनाओं में से एक है।

हर आयु वर्ग के लिए

यह स्वास्थ्य योजना परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर नहीं दी जाती है। या इस कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए एक विशिष्ट आयु की आवश्यकता होती है। इस आयुष्मान भारत कार्ड के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है। चाहे उसका लिंग या आयु वर्ग कोई भी हो।

पहले से ग्रसित बिमारियों का भी इलाज

अधिकांश स्वास्थ्य कवर पहले से मौजूद बीमारियों को कवर नहीं करते हैं। लेकिन यह हेल्थ इंश्योरेंस पहले से मौजूद सभी बीमारियों को भी कवर करता है। तो यह भी इस प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सबसे अच्छी बात है।

अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस काम

अब बैंक जाकर पैसे निकालने और फिर अस्पतालों को भुगतान करने की जरूरत नहीं है। अब आप आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड की मदद से आसानी से और कुशलता से भुगतान कर सकते हैं।

और अब अस्पतालों को आधार कार्ड जैसे अपने पुष्टिकरण दस्तावेज दिखाने और कागजी कार्रवाई की औपचारिकताएं पूरी करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड दिखाकर एक आसान प्रविष्टि मिल जाएगी क्योंकि आपका कार्ड आपके आधार कार्ड या अन्य पुष्टिकरण दस्तावेजों से जुड़ा होगा।

तो यह भी एक बड़ा कदम है जिससे भारत को कैशलेस और पेपरलेस बनाया जा सकता है। जो इस योजना की खास बात है।

तो ये सभी इस प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान भारत योजना के शीर्ष लाभ हैं।

इस योजना के लिए कौन पात्र है ?

इस योजना के तहत 8.03 ग्रामीण परिवार और 2.33 करोड़ शहरी परिवार आएंगे। जो एक बड़ी जनसंख्या है । लेकिन फिर भी इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए कुछ नियम हैं जिनके द्वारा आप जान सकते हैं कि इस योजना के लिए कौन पात्र है।

ग्रामीण क्षेत्रों में

शहरी क्षेत्रों में

इस योजना के लिए कौन पात्र नहीं है

अब, देखते हैं कि कौन इस आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र नहीं हैं। लेकिन इसे पढ़ने के बाद भी आप असमंजस में हैं कि आप पात्र हैं या नहीं तो आप नीचे बताए गए चरणों का पालन करके अपनी योग्यता की जांच कर सकते हैं।

तो, निम्नलिखित इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए अपनी पात्रता की जांच कैसे करें

यदि उपरोक्त चेकलिस्ट को पढ़ने के बाद भी आप असमंजस में हैं कि आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना योजना के पात्र हैं या नहीं। फिर आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि आप पात्र हैं।

तो अब मुझे उम्मीद है कि इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आप इस प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए पात्र हैं या आयुष्मान भारत योजना।

PMJAY में शामिल बीमारियों की सूची

इस योजना के तहत 1300 से अधिक बीमारियों का इलाज किया जाएगा। और न केवल नई बीमारियां बल्कि पहले से मौजूद बीमारियों का भी इलाज होगा। इसलिए, मैं यहां सभी 1,300 बीमारियों के नाम की सूची नहीं दे सकता, यहां कुछ प्रमुख बीमारियां हैं जो इस योजना में शामिल हैं।

तो, ये हैं कुछ बड़ी बड़ी बीमारियां जिनका इलाज आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड से किया जा सकता है।

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें पर निष्कर्ष

तो, मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़कर आपको आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें, इसका अंदाजा हो गया होगा। हमने बहुत ही सरल तरीके से समझाने की कोशिश की है ताकि कोई भी इसे आसानी से समझ सके।

यहां इस पोस्ट में, मैंने लगभग आयुष्मान भारत कार्ड के लाभ, आयुष्मान भारत कार्ड के लिए पात्रता जैसे और अधिक विषयों को कवर किया है। आयुष भारत गोल्डन कार्ड की पात्रता की जांच कैसे करें। PMJAY में शामिल बीमारियों की सूची और आयुष्मान भारत कार्ड पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न।

तो मुझे उम्मीद है कि आपको आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। क्योंकि मैंने हर बिंदु को बहुत ही सरल भाषा में समझाने की कोशिश की है।

Exit mobile version